fbpx

केंद्र सरकार ने भेजा नोटिस , टिकटॉक और हेलो ऐप के लिए बजी खतरे की घंटी

टिकटॉक और हेलो ऐप की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है पहले ये एप हंसी मजाक के छोटे वीडियो लोड करने से शुरू हुआ था फिर धीरे धीरे इसकी लोकप्रियता बढती गयी इसकी लोकप्रियता का आलम यह है कि यह अमेरिका में डाउनलोड होने वाला नंबर 1 एप हो गया ।धीरे धीरे इस एप को लोगो ने कमाई का जरिया बना लिया ।पिछले कुछ समय से इन एप पर कुछ देश विरोधी और समाज में गलत मैसेज के विडियो लोड होने कि शिकायतें आ रही हैं और एप मैनेजमेंट की तरफ से कोई भी रोकथाम नहीं हो रही है ।

इस बात को संज्ञान में रख कर केन्द्र सरकार ने चीनी ऐप टिकटॉक और हेलो को एक नोटिस भेजा है। इस नोटिस में सरकार ने कुल 21 सवालों को पूछा है जिसका उचित जवाब न देने पर सरकार उसे बैन कर सकती है। बता दें कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ा संगठन स्वदेशी जागरण मंच ने कुछ दिन पहले टिकटॉक और हेलो ऐप पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी।

उनका आरोप था कि ये दोनों एप ‘राष्ट्रविरोधी’ तत्वों का अड्डा बन गए हैं। आरएसएस ने इन ऐप्स पर आरोप लगाते हुए कहा था कि टिकटॉक और चीन सरकार के  हस्तक्षेप के गठजोड़ का इस्तेमाल भारतीय नागरिकों के निजी जीवन तक पहुंच बनाने और देश में सामाजिक उथल-पुथल उत्पन्न करने के लिए किया जा सकता है।

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि ‘हेलो’ एप द्वारा अन्य सोशल मीडिया मंचों पर 11 हजार से अधिक विरूपित राजनीतिक विज्ञापनों के लिए सात करोड़ रुपये का भुगतान करने का पता चला है। उन्होंने कहा, ‘इन विज्ञापनों में से कुछ में वरिष्ठ भारतीय नेताओं की विरूपित की गई तस्वीरों का इस्तेमाल किया गया। इसी साल मद्रास हाईकोर्ट ने टिकटॉक को बैन किया था और साथ ही केन्द्र सरकार को टिकटॉक की डाउनलोडिंग पर रोक लगाने की गुजारिश की थी।