पाकिस्तानी F-16 को धूल चटाने वाले अदम्य साहसी विंग कमांडर अभिनन्दन वीर चक्र से हुए सम्मानित

विंग कमांडर अभिनन्दन एक ऐसा नाम जिससे हिन्दुस्तान का बच्चा बच्चा परिचित है अपने अदम्य साहस से पाकिस्तानी सेना के छक्के छुड़ाने वाले इस वीर सपूत ने पाकिस्तानी वायु सेना का एफ-16 मार गिराया था और इस डॉग फाइट के दौरान POK में पाकिस्तानी सेना के द्वारा अरेस्ट होने पर भी अपूर्व साहस का परिचय दिया । मिग-21 के पायलट अभिनंदन ने डॉग फाइट में पाकिस्तान के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया और इस दौरान भारतीय विमान भी पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में जा गिरा था और अभिनंदन को बंदी बना लिया गया था। इसके बाद भारत ने कूटनीतिक तरीके से एक मार्च को उन्हें छुड़ा लिया था ।

उनके इस अभूतपूर्व साहसिक कार्य के लिए विंग कमांडर अभिनंदन को  15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के दिन  वीर चक्र से नवाजा जाएगा। उल्लेखनीय है कि वीर चक्र युद्धकाल में बहादुरी के लिए दिया जाने वाला तीसरा सबसे बड़ा सैन्य सम्मान है। पहले नंबर पर परमवीर चक्र और दूसरे पर महावीर चक्र हैं।

अभिनंदन के साथ ही वायुसेना के स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्धसेवा मैडल से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें यह मैडल 27 फरवरी को भारत और पाकिस्तान की वायुसेना के बीच डॉग फाइट के बेहतरीन तरीके से फ्लाइट कंट्रोलर का कार्य करने के लिए दिया जा रहा है।