fbpx

वर्ल्ड नो टोबैको डे- धूम्रपान बनता जा रहा है साइलेंट किलर

भारत में हर साल तंबाकू के सेवन के कारण 10 लाख से अधिक लोगों की मृत्यु हो जाती है। चौंका देने वाले आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि भारत में 16 साल से कम उम्र के 24 फीसदी बच्चों ने पिछले कुछ समय में तंबाकू का इस्तेमाल किया है
धूम्रपान और तंबाकू का सेवन हर शरीर की प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकता है और हृदय रोग, स्ट्रोक, वातस्फीति ;फेफड़ों के ऊतकों का टूटना और कई प्रकार के कैंसर जैसे . फेफड़े , गले, पेट और मूत्राशय के कैंसर जैसी स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। जो लोग धूम्रपान करते हैं उन्हें ब्रोंकाइटिस और निमोनिया जैसे संक्रमणों का खतरा बढ़ जाता है।
इन घातक बीमारियों के अलावा कई अन्य परिणाम हैं जिनके बारे में लोगों को जानकारी नहीं है। अंधापन टाइप 2 मधुमेह स्तंभन दोष अस्थानिक गर्भावस्था मसूड़ों के रोग धूम्रपान के कुछ अन्य प्रभाव हैं। अब देश में एक महामारी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार भारत दुनिया के 12 प्रतिशत धूम्रपान करने वालों का घर है जो 12 करोड़ धूम्रपान करने वालों का है।
तंबाकू छोड़ना इसके नशे के गुणों के कारण चुनौतीपूर्ण है । विश्व तंबाकू निषेध दिवस इन स्वास्थ्य जटिलताओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने का प्रयास करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *